थकान दूर करने के 7 टिप्स ! How To Control Fatigue – Best 7 Tips

7 Good Habits जो आपको थकान से दूर रखेगी !

 थकान दूर करने के 7 टिप्स ! How To Control Fatigue – Best 7 Tips

हमारे शरीर के लिए जितना काम करना जरुरी है ठीक उसी तरह से हमारे लिए आराम करना भी जरुरी है. अगर Body को proper आराम नहीं मिलेगा तो हमारी body का बुरा हाल हो जायेगा. हम हर समय थके हुए महसूस करेंगे. कई ऐसे भी लोग होते है जो रातभर अच्छी नींद लेते है लेकिन फिर भी सुबह उठते ही उन्हें थकान लगने लगती है.

इससे उनका पूरा दिन ख़राब हो जाता है. ऐसा आखिर क्यों होता है ? यह होता है हमारी बुरी आदतों के कारण. अगर अपनी ये आदते सुधार ली जाए तो फिर थकान होने के बजाय हम ऊर्जावान Feel करेंगे. यहाँ हम आपको थकान दूर करने के 7 टिप्स बता रहे है जो आपको थकान से दूर रखेंगे और आप हर समय खुद को Energy से भरपूर पाओगे.

थकान से दूर रहना है तो अपनाये ये 7 तरीके

 

7 Good Habits will keep you away Fatigue

              Fatigue Problems

सही दिनचर्या अपनाये (Adopted The Routine) –

हमारे लिए हमारी दिनचर्या बहुत Importance होती है. यह एक बड़ा Fact होता है की हमारा शरीर कैसा काम करेगा. अगर हम सही समय पर सोते है और सही समय पर जागते है तो हमारे शरीर को इससे बहुत फायदा होता है. हमारी Body तब अधिक थक जाती है जब हम अपने Daily Routine को Follow नहीं करते.

अगर हम कभी बहुत late सो जाए तो हमारे बॉडी में हार्मोन्स Reaction करने लग जाते है. जिससे हमें थकान महसूस होती है. इसलिए हमारे लिए रोजाना एक सही रूटीन का होना जरुरी है. इसलिए अपनी आदत बदलिए और सही दिनचर्या अपनाये.

पानी पीते रहे (Drinking Water) –

पानी प्रकृति का दिया हुआ हमें एक अनमोल उपहार है But हम इसका फायदा नहीं उठा पाते. पानी कभी भी आपको नुकसान नहीं पहुंचाता इसे पीने से आपको फायदा ही मिलता है. हमें Daily अधिक से अधिक मात्रा में पानी पीते रहना चाहिए. जिससे हमारे शरीर में पानी की मात्रा बनी रहती है.

अधिकतर गर्मियों के दिन में हमें ज्यादा पानी पीना चाहिए. लेकिन इसका यह मतलब बिलकुल भी नहीं की आप सर्दियों में पानी न पीये. सर्दियों के दिनों में भी पानी की मात्रा वही रखे. अगर पानी बहुत ठंडा हो तो गुनगुना पानी भी ले सकते है. अगर आप पानी नहीं पियोगे तो आप चाहे कितना भी आराम कर ले आपकी थकान नहीं जाएगी.

इसलिए पानी पीना जरुरी बन जाता है. इसका बड़ा फायदा आपको यह मिलेगा कि आपका ब्लड लेवल (Blood Level) सही बना रहेगा जिससे आपका helthi र

 नियमित व्यायाम करे (Daily Exercise) –

स्वस्थ रहने के लिए व्यायाम आवश्यक हो जाता है. Helthi रहने के लिए यह एक Major Key है. जब आपका अच्छा स्वास्थ्य होगा तो आपका मन भी स्वस्थ रहेगा. डेली Exercise आपको helthi और Fresh रखता है. रोज सुबह उठकर आप एक्सरासाइज़ कर सकते है. कई लोगो की यह गलतफ़हमी होती है की Exercise करने से उनकी थकान बढ़ेगी बल्कि ऐसा होता नहीं है.

व्यायाम आपको थकान से दूर करता है. एक अच्छी नींद और शरीर के लिए Vyayam जरुरी है. रोजाना 20 मिनट आप Exercise करे. यह आपकी थकान को गायब कर देगा साथ ही आपको एक फिट और स्वस्थ शरीर प्रदान करेगा.

शराब और सिगरेट से दूर रहे (Stayed Away From Alcohol And Cigarettes) –

शराब – सिगरेट के नशे से आपको कैंसर हो सकता है. आप जब भी इन चीजो का सेवन करते हो तब आपको इस बात का ध्यान रहता ही होगा. फिर भी इसे लेते रहते है. शराब – सिगरेट हमारे शरीर को धीमा करता है जिससे शरीर में आलसपन आता है जो हमको थका देता है. कई लोग शौक के लिए इन्हें लेते है तो कई लोग अच्छी नींद लेने के लिए इसका use करते है पर यह दोनों को ही मजा चखाती है.

यानी जिस दिन आप शराब लोगे उसका अगला दिन आपका थकान से भरा होगा. यह हमारी सेहत को बढने से रोकती है. हमारे अंदर एक Laziness को बढाती है. अगर आप इसे रात को अच्छी नींद लेने के लिए लेते हो तो आप गलत हो. यह अच्छी नींद नहीं देती बल्कि नींद ख़राब करती है. इसलिए थोड़ा Smart बने और Sharab – Cigaretteलेने से बचे.

तनाव लेने से बचे (Overcome Stress ) –तनाव एक ऐसी चीज है जो अपना प्रभाव हर जगह छोडती है. मतलब यह की हर Problem की जड़ तनाव ही होता है. यह हमें चैन से जीने नहीं देता. जिसने तनाव लेना शुरू किया समझो वह गया. यह हमें अन्दर ही अन्दर चूहे की तरह कुतर कर रख देती है. Tension में आदमी खाना – पीना तो भूलता ही है साथ में अपनी नींद में गायब कर देता है.

तनाव और समस्या को हल करना दोनों अलग – अलग Condition है. इसलिए जब भी कुछ सोचे तो यह समझते रहे की आप Solution सोच रहे हो या Stress ले रहे हो. थकान से आपको दूर रहना है तो इससे आपको बचना ही होगा. बिना इसे दूर करे आप थके हुए ही लगोगे. टेंशन से दूर रहना है

मोबाइल और कंप्यूटर से दूरी बनाये (Mobile And Away From The Computer)-

आज मोबाइल का जितना क्रेज़ है उतना शायद ही किसी और चीज का हो. आदमी के जेब में पैसेमिले न मिले पर मोबाइल जरुर मिल जाता है. थोड़े से भी खाली समय में आपको आदमी मोबाइल पर चिपका मिलेगा. इसका हमें सही उपयोग करना चाहिए. जब इसकी जरुरत पड़ती है या जब बहुत खालीपन हो तब तो इसे use करना सही है. नहीं तो इसका फ़ालतू use आपको आलस से भर सकता है.

मोबाइल चलाते समय व्यक्ति अपना पूरा फोकस मोबाइल पर रखता है. जो Slowly – Slowly उसे थका देती है. मोबाइल से निकलने वाली Blue Light दिमाग के लिए काफी खतरनाक होती है जो हमारे Body में सुस्ती पैदा करती है. रात को सोते समय Computer, Laptop या Mobile का use न करे.

सोने से ठीक आधा घंटे पहले इनको खुद से दूर रख दे. यह आपका आराम तो हरम करेंगे ही साथ में आपकी थकान को भी बढ़ा सकते है. So Stay Away From Electronics Items.

जल्दी भोजन करे (To Quick Meals) –

थकान को दूर भगाना है तो रात को जल्दी डिनर करे. अगर आप रात को देरी से खाना खाओगे तो यह आपके अंदर सुस्ती पैदा कर देगा. बहुत लोग अपने ऑफिस के कारण लेट हो जाते है तो कई Party के चक्करों में अपना खाना लेट में खाते है. उस समय तो यह उन्हें समझ नहीं आता But हमारे Body पर इसका Bad Effect पड़ता है.

Late Night भोजन करना आपके अंदर सुस्ती लाएगा जो आपकी नींद के लिए अच्छा नहीं है. अगर आपकी नींद ख़राब हुई तो समझ ले की आपका थकना तय है. इसका बुरा असर आपके अगले दिन पर भी पड़ता है. इसलिए देर रात में भोजन करने के बजाय रात को जल्दी भोजन करे और एक अच्छी नींद और स्फूर्ति पाए.

इस Article में बताई गई बातें अगर आप डेली फॉलो करते हो तो आपकी थकान की समस्या कुछ ही दिन में Solve हो जाएगी और आपका थकना बंद हो जायेगा. आप अंदर से खुद को चुस्त – दुरुस्त और उर्जावान महसूस करोगे. इसलिए ये सात अच्छी आदते अपनाये और अपनी life से थकान को कहे अलविदा.

 

——————————————————————————————————————