डोडराक्वार में विद्यालय भवन का उद्घाटन

http://www.shikshasamiti.org/News/डोडराक्वार-में-विद्यालय/ हिमाचल शिक्षा समिति द्वारा संचालित सरस्वती विद्या मन्दिर प्राथमिक विद्यालय डोडरा क्वार में 30 लाख रू. की लागत से निर्माण किये गये विद्यालय भवन का उद्घाटन विद्या भारती उतरक्षेत्र के प्रचार प्रमुख राजेन्द्र कुमार द्वारा किया गया। इस अवसर पर विद्यालय द्वारा वार्षिक उत्सव एवं पारितोषिक वितरण समारोह का भी आयोजन किया गया। विद्या भारती उतरक्षेत्र के प्रचार प्रमुख राजेन्द्र कुमार ने कहा कि विद्या भारती एक महान लक्ष्य को लेकर भारतवर्ष के लेह लदाख से लेकर पूर्वाेतर भारत के दूरस्थ क्षेत्रों में शिक्षा देने का कार्य कर रही है। विद्या भारती भारतीय संस्कृति की शिक्षा देने का बीड़ा उठाकर कार्य कर रही है। आज विद्या भारती सम्पूर्ण देश भर में 24 हजार शिक्षण संस्थानों का संचालन कर 35 लाख छात्रों को शिक्षा देने का कार्य कर रही है। हिमाचल प्रदेश में दूरस्थ स्थानों डोडरा क्वार व चम्बा जिला के किलाड़ पांगी में भी विद्या भारती द्वारा विद्यालय चलाए जा रहे हैं। डोडरा क्वार में विद्यालय 1995 से चल रहा है।

कार्यक्रम के मुख्यातिथि डोडरा क्वार के उपमण्डल दण्डाधिकारी रतिराम ने छात्रों से कहा कि अपना पूरा समय पढ़ाई में लगाएं तभी आपका भविष्य संवरेगा। एक शिक्षित व्यक्ति ही समाज को अच्छा नेतृत्व दे सकता है। उन्होंने छात्रों को सलाह देते हुए कहा कि सकारात्मक और अच्छी सोच के साथ परिश्रम करने पर सफलता की मंजिल तक पहुंचने से कोई रोक नहीं सकता है।

कार्यक्रम में हिमाचल शिक्षा समिति के महामंत्री दिलाराम चौहान ने कहा कि विद्या भारती बच्चों में नैतिक मूल्यों की स्थापना के साथ-साथ देशभक्ति से ओत-प्रोत बालकों के निर्माण का कार्य भी कर रही है। वर्तमान प्रतिस्पर्धा के समय में छात्र संस्कारयुक्त शिक्षा ग्रहण करें। उन्होंने कहा कि इस विद्यालय से आदर्श विद्यार्थियों का निर्माण होगा, यह विद्यालय क्षेत्र में अपनी एक पहचान बनायेगा। उन्होंने कहा कि शिक्षा ऐसी होनी चाहिए जिससे विद्यार्थियों का चरित्र निर्माण हो तथा उनमें राष्ट्र व समाज के प्रति समर्पण की भावना पैदा हो तभी भारत विश्व गुरू के पद पर आसीन हो सकता है।

विद्यालय की मुख्यशिक्षक जोगिन्द्र सिंह द्वारा वार्षिक आख्या प्रस्तुत की। छात्र व छात्राओं द्वारा सुन्दर सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये। मुख्यातिथि द्वारा छात्रों को पुरस्कृत किया गया। https://www.shikshasamiti.org/News/%E0%A4%A1%E0%A5%8B%E0%A4%A1%E0%A4%B0%E0%A4%BE%E0%A4%95%E0%A5%8D%E0%A4%B5%E0%A4%BE%E0%A4%B0-%E0%A4%AE%E0%A5%87%E0%A4%82-%E0%A4%B5%E0%A4%BF%E0%A4%A6%E0%A5%8D%E0%A4%AF%E0%A4%BE%E0%A4%B2%E0%A4%AF/